hindi2019-02-25T06:29:34+00:00

FSSAI लाइसेंस | FSSAI पंजीकरण

ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया। अभी आवेदन करें। एफएसएआई ऑनलाइन पंजीकरण बुनियादी है और सभी खाद्य व्यवसाय ऑपरेटरों के लिए आवश्यक होना चाहिए, चाहे वे थोक व्यापारी, निर्माता, आपूर्तिकर्ता, व्यापारी, पुन: पैकर्स आदि हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के एफएसएसएआई पंजीकरण या एफएसएसएआई लाइसेंस और amp हैं; प्रकार वार्षिक कारोबार या आपके खाद्य व्यवसाय के आकार पर निर्भर करता है।

FOR ENGLISH CLICK HERE

FSSAI लाइसेंस प्राप्त करें

+91-875-000-8844

भारत में फूड बिजनेस चलाने के लिए एफएसएसएआई फूड लाइसेंस एक वैधानिक आवश्यकता है। यहां, FSSAIFoodLicense में, आप ऑनलाइन fssai लाइसेंस रजिस्टर कर सकते हैं और निम्नलिखित के बारे में जान सकते हैं:

FSSAI क्या है?

FSSAI पूर्ण रूप और विवरण

एफएसएसएआई पूर्ण रूप मूल रूप से भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण है। यह उपभोक्ताओं को वितरित खाद्य उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शासी और नियामक निकाय है। कभी-कभी इसे भारतीय खाद्य प्राधिकरण भी कहा जाता है। खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम FSSAI को भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य और परिवार के मामलों के मंत्रालय के साथ-साथ उनके द्वारा निर्दिष्ट कार्यों को पूरा करने के अलावा शक्तियों का प्रयोग करने का अधिकार देता है। स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय FSSAI खाद्य लाइसेंस के लिए एक सलाहकार के रूप में भी काम करता है। एफएसएसएआई कानूनी रूप से एक निकाय कॉर्पोरेट है, जिसका अर्थ है कि यह एक कानूनी संगठन है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, देश का राजधानी है। एफएसएसएआई कार्यालय पूरे देश में अन्य राज्यों में भी स्थित हैं ताकि फूड बिजनेस ओनर्स (एफबीओ) अपने व्यवसाय को पंजीकृत कर सकें। नियामक संस्था के दिशानिर्देशों के तहत।

FSSAI क्या करता है?

एफएसएसएआई, 2006 के खाद्य सुरक्षा और सुरक्षा अधिनियम द्वारा सशक्त है, विज्ञान द्वारा समर्थित तथ्यों के आधार पर स्वस्थ और उपभोज्य खाद्य उत्पादों के लिए मानक निर्धारित करता है। भारतीय खाद्य प्राधिकरण भंडारण, उत्पादन, वितरण और साथ ही इन खाद्य पदार्थों के खरीदारों के लिए उपभोग करने के लिए सुरक्षित खाद्य उत्पादों की बिक्री को विनियमित करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, खाद्य नियामक संस्था यह भी सुनिश्चित करती है कि खाद्य उत्पाद अशुद्धियों और मिलावट से मुक्त हों।

एफएसएसएआई उप-मानक और अशुद्ध सामग्रियों की बिक्री का मनोरंजन नहीं करता है क्योंकि वे उत्पादों में उच्च नेतृत्व मात्रा के मुद्दे पर नेस्ले के प्रसिद्ध नूडल्स मैगी की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर अपने अधिकार को लागू करते हैं। FSSAI के साथ मैगी के मुद्दे पर अधिक पढ़ें खाद्य उत्पादों का वितरण या उत्पादन करने वाले सभी संस्थानों को एफएसएसएआई के मानक परीक्षण से गुजरना पड़ता है और सुरक्षित खपत के लिए एफएसएसएआई चिह्न के साथ चिह्नित किया जाता है। सभी रेस्तरां को सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग प्रथाओं के ग्राहकों को आश्वस्त करने के लिए अपने एफएसएसएआई लाइसेंस को प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया जाता है। इसलिए, खाद्य व्यापार मालिकों (FBOs) के लिए अनिवार्य है कि वे अपने ऑपरेशन के पैमाने पर FSSAI लाइसेंस हासिल करें।

FSSAI लाइसेंस नंबर क्या है?

FSSAI लाइसेंस मूल रूप से एक 14- डिजिट पंजीकरण संख्या है जो खाद्य पैकेजों पर मुद्रित होता है। भारत में सभी खाद्य पदार्थों को FSSAI का लोगो और खाद्य के तहत खाद्य सुरक्षा जांच के तहत 14 अंकों की लाइसेंस संख्या प्रदर्शित करने के बाद उन्हें दिखाना होगा सुरक्षा और मानक अधिनियम। इसके अतिरिक्त, खाद्य नियामक निकाय ने सभी रेस्तरां और खाद्य भोजनालयों को भी निर्देश दिया है कि वे ज़ोमैटो और स्विगी जैसे फूड एग्रीगेटर ऐप पर आवेदन करें और आवेदन पर अपने fssai लाइसेंस नंबर को प्रदर्शित करें और रेस्तरां द्वारा तैयार किए गए भोजन के लिए एक स्वच्छता रेटिंग भी दें। आवश्यक जानकारी के साथ एकत्रीकरण एप्लिकेशन प्रदान करने में विफलता से आपके रेस्तरां व्यवसाय को ऐप्स से डी-लिस्ट किया जाएगा। आगे बढ़ें और पढ़ें: Swiggy, Zomato de-list सैकड़ों बिना रेस्तरां के FSSAI लाइसेंस नंबर।

FSSAI

14- डिजिट FSSAI लाइसेंस नंबर

FSSAI license and Food Consultant

खाद्य पदार्थों पर एफएसएसएआई का निशान

Fssai license number swiggy

स्विगी एप पर एफएसएसएआई लाइसेंस नंबर

FSSAI LICENSING और खाद्य व्यापार का पंजीकरण

एफएसएसएआई लाइसेंस के लिए पंजीकरण सभी एफबीओ के लिए वैधानिक और अनिवार्य है, भले ही उनके संचालन की प्रकृति और पैमाने की परवाह किए बिना। हर एक खाद्य व्यवसाय में थोक व्यापारी, निर्माता, आपूर्तिकर्ता, व्यापारी, रि-पैकर्स आदि होने चाहिए। FSSAI के दिशानिर्देशों का पालन न करने के कारण हर किसी को अपने संचालन में हिचकी से बचने के लिए FSSAI पंजीकरण प्रक्रिया करनी पड़ती है। एफएसएसएआई पंजीकरण के विभिन्न प्रकार हैं & amp; एफएसएसएआई पंजीकरण का प्रकार खाद्य व्यवसाय या स्थापित क्षमता के वार्षिक कारोबार पर निर्भर करता है या यह स्थापित क्षमता और सभी कारकों के मिश्रण पर भी निर्भर कर सकता है।

FSSAIFoodLicense में, हम देश भर में खाद्य व्यापार मालिकों (FBOs) के लिए सबसे सुविधाजनक, सरल और त्वरित FSSAI पंजीकरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें कॉल करें अपना FSSAI लाइसेंस नं। और एफएसएसएआई पंजीकरण देश के शीर्ष एफएसएसएआई सलाहकारों में से एक से फ्लैश में किया जाता है! नए FSSAI लाइसेंस प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के अलावा, हम FBOs को FSSAI नवीनीकरण के माध्यम से अपने खाद्य व्यवसाय संचालन को जारी रखने में भी सक्षम बनाते हैं। अपने एफएसएसएआई लाइसेंस को सफलतापूर्वक नवीनीकृत करने के लिए, एक साधारण एफएसएसएआई एप्लिकेशन फॉर्म बी का उपयोग करना होगा। FSSAI लाइसेंस व्यवसाय के प्रकार और पैमाने पर भिन्न होता है (टर्नओवर)। इन कारकों के आधार पर, लाइसेंस को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जाता है

  • केंद्रीय लाइसेंस
  • राज्य का लाइसेंस
  • FSSAI Basic पंजीकरण

आइए देखें कि उनके संचालन और कारोबार के पैमाने के आधार पर कौन किस प्रकार के पंजीकरण के लिए पात्र है।

FSSAI LICENSE के प्रकार

FSSAI Basic पंजीकरण

पेटीएम फूड-बिज़नेस यानी बहुत छोटे पैमाने पर परिचालन के साथ खाद्य व्यवसाय शहर के एक विशेष क्षेत्र का स्थानीयकरण करते हैं और द्वारा 12 लाख के लिए अपने सालाना कारोबार को पार नहीं करते हैं। मूल FSSAI पंजीकरण मूल पंजीकरण भी मान्य हो सकता है। वितरकों, विपणक और खुदरा विक्रेताओं पात्रता नियमों के अधीन हैं। एफएसएसएआई के मूल पंजीकरण की वैधता 1-5 वर्ष है और यह राज्य सरकारों द्वारा खाद्य व्यापार मालिकों (एफबीओ) को जारी किया जाता है।

FSSAI राज्य लाइसेंस0

किसी भी खाद्य संचालन प्रक्रिया से जुड़े सभी व्यवसायों जैसे भंडारण इकाइयों, निर्माताओं, विपणक, खुदरा विक्रेताओं, छोटे से मध्यम स्तर के संचालन वाले ट्रांसपोर्टरों को राज्य FSSAI लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। FSSAI राज्य लाइसेंस FBO के लिए लागू होता है जो 12 लाख और के बीच एक टर्नओवर उत्पन्न करने में सक्षम हैं। > 20 करोड़ रु। राज्य लाइसेंस की वैधता अधिकतम 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच हो सकती है। राज्य सरकार संबंधित खाद्य व्यवसाय मालिकों को FSSAI राज्य लाइसेंस जारी करने के लिए जिम्मेदार है।

 FSSAI केंद्रीय खाद्य लाइसेंस

स्वास्थ्य और परिवार मंत्रालय के सहयोग से केंद्र सरकार ने खाद्य व्यवसाय संचालकों के लिए एक केंद्रीय लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है, जो 20 करोड़। इनमें बड़ी संख्या में व्यापारी शामिल हो सकते हैं जिनमें पूरी तरह से निर्यात-उन्मुख इकाइयां, ऑपरेटर और आयातक केंद्र सरकार और इसकी संबंधित एजेंसियां ​​शामिल हैं। केंद्रीय खाद्य लाइसेंस हवाईअड्डों और बंदरगाहों पर भी वितरित करने वाले संस्थानों द्वारा प्राप्त किया जाता है। इसके अतिरिक्त, यदि खाद्य व्यवसाय के मालिकों के पास एक रेस्तरां की कई शाखाएं हैं या कई राज्यों में फैली शाखाओं के साथ कोई अन्य खाद्य संयुक्त है, तो उन्हें मुख्य शाखा / प्रधान कार्यालय के लिए भी केंद्रीय लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

FSSAI लाइसेंस के बिना FBO खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के गैर-अनुपालन नियमों के तहत खाद्य प्राधिकरण द्वारा दंडित किए जाने के लिए खुले हैं। FSSAI के दिशा-निर्देशों के अनुपालन न करने के लिए जुर्माना और शुल्क के लिए नीचे।

लाइसेंस का प्रकारमूल्य
मूल पंजीकरण4,499
राज्य पंजीकरण10,499
केंद्रीय पंजीकरण17,499

क्या आपको एक FSSAI फूड लाइसेंस ? यहां FSSAIFoodLicense पर, हम आपको खाद्य व्यवसाय से संबंधित किसी भी और सभी सेवाओं जैसे कि FSSAI नवीनीकरण, खानपान लाइसेंस, खाद्य सेवा लाइसेंस, या फूड लाइसेंसिंग से संबंधित प्रश्नों को हल करने के लिए वन-स्टॉप शॉप प्रदान करते हैं। हम खाद्य व्यापार मालिकों को दिल्ली, मुंबई, राजस्थान, हरियाणा आदि विभिन्न शहरों और राज्यों में FSSAI लाइसेंस प्राप्त करने में सक्षम करते हैं, जो पॉकेट-फ्रेंडली FSSAI पंजीकरण शुल्क के साथ हैं। आप अपनी FSSAI लाइसेंस स्थिति की आसानी से जांच कर सकते हैं क्योंकि हम FSSAI लाइसेंस प्रक्रिया पर हर तरह से प्राधिकरण के साथ अनुसरण करते हैं।

FSSAI ने देश के सभी राज्यों में अपने क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित किए हैं ताकि राज्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए FBO को सक्षम बनाया जा सके। उपभोक्ताओं को दिए जाने वाले भोजन की सुरक्षा के लिए

FSSAI पात्रता नियम

कई बार खाद्य व्यवसाय के स्वामी के रूप में यह निर्धारित करना मुश्किल है कि राज्य या केंद्र के लिए क्या लाइसेंस जाना है। यहां, हम पात्रता मानदंड को सूचीबद्ध करते हैं ताकि आप अपने प्रकार के व्यवसाय को देख सकें और अपने भोजन लाइसेंस प्राप्त करने के लिए तेजी से आगे बढ़ सकें।

बेसिक FSSAI पंजीकरण

बेसिक एफएसएसएआई पंजीकरण सभी खाद्य व्यवसायों और भंडारण, बिक्री, वितरण, रिपैकिंग और लेबलिंग जैसी संबंधित गतिविधियों के लिए लागू है, जिसके लिए वार्षिक कारोबार रुपये को पार नहीं करता है। 12 लाख या खाद्य व्यवसायों के लिए रु। 12 लाख सालाना।

राज्य FSSAI लाइसेंस पात्रता

निम्नलिखित FBO राज्य FSSAI लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं


     

  • रेस्तरां और होटल
  •  

  • मांस प्रसंस्करण इकाइयाँ और वध इकाइयाँ
  •  

  • प्रतिपूरक खाद्य पदार्थ
  •  

  • संबंधित खुदरा विक्रेताओं और repackers के समावेशी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ
  •  

  • वनस्पति तेल प्रसंस्करण इकाइयाँ और उत्पादन इकाइयाँ
  •  

  • दुग्ध चिलिंग इकाइयों में शामिल डेयरी इकाइयां
  • केंद्रीय FSSAI लाइसेंस पात्रता

    नियामक प्राधिकरण द्वारा FSSAI केंद्रीय लाइसेंस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित खाद्य व्यवसाय मालिकों को पात्र माना गया है


       

    • 5 सितारा होटल और ऊपर
    •  

    • राज्य लाइसेंस के लिए उल्लिखित खुदरा विक्रेताओं, वितरकों, आपूर्तिकर्ताओं और कैटरर्स को शामिल करने वाले सभी खाद्य व्यवसाय केंद्रीय लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनका संचालन बड़े पैमाने पर हो। (~ 20 करोड़ या अधिक)
    •  

    • विभिन्न राज्यों में मल्टीपे शाखाओं के साथ रेस्तरां / खाद्य प्रसंस्करण और हैंडलिंग श्रृंखला को मुख्य शाखा / प्रधान कार्यालय के लिए केंद्रीय FSSAI लाइसेंस प्राप्त करना है
    •  

    • 100% निर्यात उन्मुख खाद्य प्रसंस्करण / उत्पादन इकाइयाँ
    •  

    • अनाज, अनाज और नाड़ी मिलिंग इकाइयों को छोड़कर प्रति दिन 2 मीट्रिक टन से अधिक प्रसंस्करण करने वाले खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ, रिलेबेलर और रेपैकर
    •  

    • 10,000 मीट्रिक टन या अधिक की क्षमता रखने वाले प्रशीतित भंडार
    •  

    • थोक व्यापारी अपने वार्षिक टर्नओवर के साथ रु। 30 करोड़ या उससे अधिक
    •  

    • हवाई अड्डों के साथ-साथ समुद्री अड्डों पर स्थित खाद्य खानपान सेवाएं

    वार्षिक टर्नओवर के आधार पर या तो एफएसएसएआई में एफएसएसएआई के साथ सरल एफएसएसएआई ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा या फार्म बी में लाइसेंसिंग के लिए आवेदन करना होगा।

    वार्षिक कारोबारपंजीकरण / लाइसेंस
    12 लाख तकपंजीकरण फार्म ए
    12 लाख– 20 करोड़राज्य लाइसेंस फार्म बी
    20 करोड़ से अधिककेंद्रीय लाइसेंस फार्म बी

 FSSAI दस्तावेज़ आवश्यक:

एफएसएसएआई लाइसेंस अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, ए फूड बिजनेस ओनर को सत्यापन के लिए दस्तावेजों की एक व्यापक सूची तैयार करनी होगी।

 सभी प्रकार के एफएसएसएआई लाइसेंस के लिए सामान्य दस्तावेज:

चाहे वह किसी भी प्रकार का एफएसएसएआई लाइसेंस हो, कुछ सामान्य दस्तावेज हैं जिन्हें एक एफबीओ को अपने खाद्य लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रस्तुत करना होगा। प्रत्येक खाद्य व्यवसाय को इन दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

     

  • हस्ताक्षरित और पूर्ण FORM-B [मूल FSSAI पंजीकरण के लिए FORM-A]
  •  

  • खाद्य व्यवसाय स्वामी का फोटो पहचान प्रमाण
  •  

  • पैन कार्ड
  •  

  • नवीनतम पासपोर्ट आकार का फ़ोटोग्राफ़
  •  

  • परिसर (भूमि पत्रों या किराये के समझौते) के कब्जे का सबूत
  •  

  • यदि लागू हो तो एसोसिएशन / सर्टिफिकेट ऑफ़ इनकॉर्पोरेशन / पार्टनरशिप डीड के लेख
  •  

  • खाद्य पदार्थों की एक व्यापक सूची FBO से निपटने और निपटने के लिए होगी।
  •  

  • खाद्य सुरक्षा प्रणाली प्रबंधन की योजना [बेसिक FSSAI पंजीकरण के लिए आवश्यक नहीं]

स्टेट एफएसएसएआई लाइसेंस के लिए अतिरिक्त दस्तावेज

  • प्रस्तावित स्थान का ब्लूप्रिंट या लेआउट
  •  

  • स्थान पर स्थापित उपकरण या मशीनरी की विस्तृत सूची
  •  

  • निर्माताओं से लाइसेंस की एनओसी और प्रतिलिपि
  •  

  • जिम्मेदार व्यक्ति के नाम और पते के बारे में विवरण के साथ प्राधिकरण पत्र।

केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस के लिए अतिरिक्त दस्तावेज

  • एक अच्छी तरह से स्थापित और / या एक सरकारी स्वास्थ्य प्रयोगशाला से जल रिपोर्ट विश्लेषण
  • विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने जारी किया IEC (आयात निर्यात कोड)
  • खनिज या कार्बोनेटेड पानी के निर्माण में शामिल इकाइयों के लिए पानी की कीटनाशक अवशेष रिपोर्ट
  • नामित दूध प्रदाता / दूध का स्रोत
  •  

  • यदि आवश्यक हो, तो वार्षिक कारोबार का प्रमाण
  •  

  • मांस प्रदाता / मांस प्रसंस्करण इकाइयाँ
  •  

  • यदि लागू हो तो पर्यटन मंत्रालय द्वारा अलॉट किए गए प्रमाण पत्र
  •  

  • वाहन टर्नओवर प्रूफ, यदि लागू हो

 एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस नवीकरण

इस पर निर्भर करता है कि आपने किस प्रकार का FSSAI पंजीकरण किया है यानी बेसिक, सेंट्रल या स्टेट, आपके द्वारा अधिग्रहित फूड लाइसेंस 1 साल से अधिकतम 5 साल तक रहेगा। खाद्य व्यवसायों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी वैधता समाप्त होने से पहले अपने एफएसएसएआई पंजीकरण को नवीनीकृत करवाएं। आइए खाद्य लाइसेंस को नवीनीकृत करने की प्रक्रिया देखें।

  • फॉर्म A/B

    फूड लाइसेंसिंग को नवीनीकृत करने के लिए, खाद्य व्यवसाय मालिकों को एफएसएसएआई फॉर्म ए या एफएसएसएआई फॉर्म बी भरना होता है। ये फॉर्म मूल रूप से उन गतिविधियों को सूचीबद्ध करते हैं जिनमें खाद्य व्यवसाय शामिल है। इसके अलावा, खाद्य व्यवसाय के मालिक को भी शामिल करना होता है। एक स्व-सत्यापित घोषणा संलग्न करें कि वे खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 में निर्धारित सभी नियमों का पालन करेंगे। एक फोटो पहचान प्रमाण जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट आदि।

  • सत्यापन

    एफएसएसएआई ने खाद्य लाइसेंस नवीकरण के लिए आवेदन प्राप्त करने के बाद, वे सभी विवरणों को सत्यापित करेंगे और आवेदन की बारीकी से जांच करेंगे। इसके साथ ही, FSSAI अधिकारी सुरक्षित खाद्य उत्पादन और खाद्य हैंडलिंग प्रथाओं की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए व्यवसायों के आपके क्षेत्र के भौतिक निरीक्षण की व्यवस्था भी कर सकते हैं। एफएसएसएआई के अधिकारी अपने आवेदन में एफबीओ द्वारा प्रदान की गई जानकारी की वैधता की भी जांच करेंगे

  • समापन

    यदि खाद्य प्राधिकरण / खाद्य सलाहकार अधिकारियों को यह विश्वास हो जाता है कि संगठन की परिचालन कार्यप्रणाली चिह्न और खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के दिशानिर्देशों के अनुपालन में है।

  • नवीकरण

    अधिकतम 45 -60 दिनों के भीतर, आपका FSSAI लाइसेंस 5 वर्षों की अधिकतम अवधि के लिए फिर से नवीनीकृत किया जाएगा

महत्वपूर्ण निर्देश:

  1. एफएसएसएआई लाइसेंस या रेस्तरां लाइसेंस वैकल्पिक नहीं है यह एक वैधानिक वैधता है जो सभी एफबीओ द्वारा किया जाना है।
  2. यदि खाद्य संगठन जैसे कि रेस्तरां एक राज्य से आगे बढ़ते हैं, तो मुख्य शाखा के लिए एक केंद्रीय एफएसएसएआई लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
  3. आयातकों द्वारा अपने आयात निर्यात कोड (IEC) पते पर एक एकल केंद्रीय लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है
  4. खाद्य उत्पादन की सभी विभिन्न किस्में, एक बड़ी इकाई के तहत गतिविधियों को संभालना केवल एक पंजीकरण के लिए लागू होता है।
  5. खाद्य व्यवसाय के मालिकों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे सक्रिय ई-मेल आईडी न रखें, तो कृपया संचार को आसान बनाने के लिए संगठन के लिए एक टेलिफोनिक नंबर रखने पर विचार करें।
  6. आवेदन पत्र में ध्यान से खाद्य व्यवसाय के नाम का ध्यान रखें क्योंकि यह वह नाम होगा जो लाइसेंस में दिखाई देता है।
  7. एक बार जब आप सफलतापूर्वक आवेदन जमा कर लेते हैं तो एक विशिष्ट संदर्भ आईडी उत्पन्न हो जाएगी। इस आईडी का उपयोग खाद्य लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आगे की प्रक्रिया में किया जाता है।
  8. लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क का भुगतान कर रही है। यह निर्दिष्ट राशि के लिए एफएसएसएआई के नाम पर पावती और डिमांड ड्राफ्ट जारी करके प्रिंट आउट किया जा सकता है।

FSSAI के बारे में अधिक जानकारी:

  • खाद्य उत्पादों के लाइसेंस के लिए एक विकेन्द्रीकृत प्राधिकरण की स्थापना करता है।
  • एक सरल प्रक्रिया जो संगठनों को बहुत कम समय सीमा के भीतर लाइसेंस देती है
  • छोटे पैमाने पर खाद्य व्यवसाय मालिकों को लाइसेंस के लिए नहीं जाना पड़ता है, बल्कि उन्हें केवल एफएसएसएआई पंजीकरण प्राप्त करना होता है
  • FSSAI ग्राहक सुरक्षा को सर्वोपरि रखता है और असुरक्षित खाद्य उत्पादों के कारण चोट या मृत्यु के मामले में मुआवजा भी सुनिश्चित किया है।

FSSAI विनियमों के साथ गैर अनुपालन

FSSAI ने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार अपने अधिकार के तहत पंजीकृत सभी FBO के लिए वैधानिक नियम निर्धारित किए हैं। FBO द्वारा वितरित या उत्पादित खाद्य उत्पाद आमतौर पर गुणवत्ता के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सुरक्षा के लिए परीक्षण किए जाते हैं। अधिकारी ऑपरेटरों की सुविधाओं, काम करने की स्थिति, फूड हैंडलिंग तकनीकों की जाँच करता है और वे नियामक खाद्य प्राधिकरण द्वारा निर्धारित विनियमों का अनुपालन करते हैं या नहीं। खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनुपालन स्तरों के अनुसार इस सुविधा को चिह्नित करता है:

  • अनुपालन (सी)
  •  

  • गैर अनुपालन (NC)
  •  

  • आंशिक अनुपालन
  •  

  • लागू नहीं / अवलोकन नहीं (NA)

ऊपर दिए गए चिह्नों के अनुसार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी एक सुधार नोटिस जारी कर सकता है। खाद्य व्यवसाय संचालकों द्वारा कई अवसरों को देने के बाद भी अनुपालन नहीं होने पर सुधार नोटिस अंततः लाइसेंस रद्द करने का परिणाम होगा।

इसके अतिरिक्त, यदि कोई FBO एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सुधार नोटिस जारी करने से नाखुश है, तो वे राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्त के पास अपील कर सकते हैं। उनके फैसले खाद्य सुरक्षा अपीलीय न्यायाधिकरण / उच्च न्यायालय में अपील के माध्यम से भी चुनौती पेश कर सकते हैं।

नॉन कंप्लीशन पेनल्टी

यहां उन गैरकानूनी शुल्कों और जुर्मानाों की सूची दी गई है जिनका भुगतान गैर-अनुपालन के लिए किया जाना है:

गैर अनुपालन के विवरण ठीक लगाया हुआ
खाद्य गुणवत्ता मानक FSS मानकों का अनुपालन नहीं2 Lakh पेटी निर्माता- 25,000)
उप-मानक भोजन5 lakh
मिसब्रांडेड फूड 3 lakh
उत्पादों का भ्रामक / मिथ्याकरण या विज्ञापन 10 lakh
भोजन में विजातीय पदार्थ 1 lakh
अवज्ञा / गैर- खाद्य सुरक्षा अधिकारी के निर्देशों का अनुपालन2 lakh
विनिर्माण और प्रसंस्करण प्रक्रिया और लुप्तप्राय 1 lakh

इस प्रकार, यह एफएसएसएआई नियमों के अनुपालन में बहुत महंगा साबित हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके अपने FSSAI लाइसेंस प्राप्त करें। अब हमारे साथ संपर्क में रहें! कॉल + 91-8750008844

आपको FSSAI लाइसेंस क्यों प्राप्त करना चाहिए?

  • उपभोक्ताओं को सुरक्षित खाद्य हैंडलिंग और FBOs की तैयारी प्रथाओं के बारे में विश्वास हो जाता है
  • उत्पादकों को नवाचार करने और उनके मानकों और उसकी गुणवत्ता को बराबर बनाए रखने के लिए सशक्त बनाता है
  • आपके उत्पादों के लिए एक शासी विनियमन स्थापित करने में मदद करता है और कई अन्य नियमों की परेशानी से बचता है।
  • उपभोक्ता सुरक्षा से समझौता किए बिना बड़े पैमाने पर व्यापार को मुक्त करने की शक्ति वाले संगठनों को सशक्त बनाता है।
  • FSSAI लाइसेंसिंग भी उपभोक्ताओं को आश्वस्त करता है कि उन्हें फैलाया गया खाद्य पदार्थ मिलावट से मुक्त है और उप-मानक नहीं है।

CLOSE
CLOSE